Thursday, October 3, 2019

मलेरिया की जानकारी

मलेरिया एक गंभीर और कभी-कभी एक परजीवी के कारण होने वाली घातक बीमारी है जो आमतौर पर व्यक्ति को एक विशेष प्रकार के मच्छर से संक्रमित करती है जो मनुष्यों को काटते हैं। जिन लोगों को मलेरिया होता है उन्हेंआमतौर पर उच्च बुखार, कंपकंपी, और फ्लू जैसी बीमारी होती हैं। यद्यपि मलेरिया एक घातक बीमारी हो सकती है, लेकिन मलेरिया से होने वाली बीमारी और मृत्यु को आमतौर पर रोका जा सकता है।

मानव कारक और मलेरिया

आनुवंशिक कारक

जन्म से मौजूद जैविक विशेषताएं कुछ प्रकार के मलेरिया से बचा सकती हैं। आनुवंशिक कारक मानव लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़े हैं, जिन्हें महामारी विज्ञान के अनुसार महत्वपूर्ण माना गया है। लाल रक्त कोशिकाओं से संबंधित अन्य आनुवंशिक कारक भी मलेरिया को प्रभावित करते हैं। विभिन्न आनुवंशिक निर्धारक (जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के नियंत्रण में एक भूमिका निभाता है) समान रूप से गंभीर मलेरियाके विकास के लिए व्यक्ति के जोखिम को प्रभावित कर सकता है।


मलेरिया एक गंभीर और कभी-कभी एक परजीवी के कारण होने वाली घातक बीमारी है जो आमतौर पर व्यक्ति को एक विशेष प्रकार के मच्छर से संक्रमित करती है जो मनुष्यों को काटते हैं। जिन लोगों को मलेरिया होता है उन्हेंआमतौर पर उच्च बुखार, कंपकंपी, और फ्लू जैसी बीमारी होती हैं। यद्यपि मलेरिया एक घातक बीमारी हो सकती है, लेकिन मलेरिया से होने वाली बीमारी और मृत्यु को आमतौर पर रोका जा सकता है।

मानव कारक और मलेरिया

आनुवंशिक कारक

जन्म से मौजूद जैविक विशेषताएं कुछ प्रकार के मलेरिया से बचा सकती हैं। आनुवंशिक कारक मानव लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़े हैं, जिन्हें महामारी विज्ञान के अनुसार महत्वपूर्ण माना गया है। लाल रक्त कोशिकाओं से संबंधित अन्य आनुवंशिक कारक भी मलेरिया को प्रभावित करते हैं। विभिन्न आनुवंशिक निर्धारक (जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के नियंत्रण में एक भूमिका निभाता है) समान रूप से गंभीर मलेरिया के विकास के लिए व्यक्ति के जोखिम को प्रभावित कर सकता है।

प्राप्त प्रतिरक्षा

अधिग्रहित प्रतिरक्षा बहुत प्रभावित करती है कि कैसे मलेरिया किसी व्यक्ति और समुदाय को प्रभावित करता है। मलेरिया के बार-बार आक्रमणों के बाद एक व्यक्ति आंशिक रूप से सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा विकसित कर सकता है। ऐसे "अर्ध-प्रतिरक्षा" वाले व्यक्ति अक्सर मलेरिया परजीवियों से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन गंभीर बीमारी का विकास नहीं कर सकते हैं, और वास्तव में, अक्सर किसी भी विशिष्ट मलेरिया के लक्षणों की कमी होती है।
जैसे-जैसे ये एंटीबॉडीज समय के साथ कम होते जाते हैं, ये छोटे बच्चे मलेरिया के कारण बीमारी और मौत की चपेट में आ जाते हैं। यदि वे अधिक उम्र (2-5 वर्ष) में बार-बार संक्रमण से बच जाते हैं, तो वे एक सुरक्षात्मक अर्ध-प्रतिरक्षा स्थिति में पहुंच गए होंगे। इस प्रकार उच्च संचरण क्षेत्रों में, छोटे बच्चे एक प्रमुख जोखिम समूह होते हैं और मलेरिया नियंत्रण हस्तक्षेपों द्वारा अधिमानतः लक्षित होते हैं।
कम संचरण वाले क्षेत्रों (जैसे एशिया और लैटिन अमेरिका) में, संक्रमण कम होता है और बड़े बच्चों और वयस्कों के बड़े अनुपात में कोई उच्च प्रतिरक्षा नहीं होती है। ऐसे क्षेत्रों में, मलेरिया रोग सभी आयु समूहों में पाया जा सकता है, और महामारी हो सकती है।
भारत के मध्य प्रदेश के जबलपुर अस्पताल में माँ और उसका नवजात शिशु। प्लेसेंटा के संक्रमण के साथ मां को मलेरिया था।

गर्भावस्था और मलेरिया

गर्भावस्था में कई संक्रामक रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षा कम हो जाती है। जिन महिलाओं ने प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा विकसित की है, वे गर्भवती होने पर इस सुरक्षा को खो देती हैं (विशेषकर पहली और दूसरी गर्भावस्था के दौरान)। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया न केवल माताओं के लिए, बल्कि अजन्मे बच्चों के लिए भी हानिकारक है।
समय से पहले जन्में या जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे के साथ वितरित करने का अधिक जोखिम होता है, जिसके परिणामस्वरूप जीवन के शुरुआती महीनों के दौरान जीवित रहने की संभावना कम हो जाती है। इस कारण से गर्भवती महिलाओं को स्थानिक देशों में मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों द्वारा सुरक्षा के लिए (छोटे बच्चों के अलावा) लक्षित किया जाता है।

व्यवहार कारक

अक्सर सामाजिक और आर्थिक कारणों से निर्धारित मानव व्यवहार, व्यक्तियों और समुदायों के लिए मलेरिया के जोखिम को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए:
  • मलेरिया-स्थानिक क्षेत्रों में गरीब ग्रामीण लोग मचछर दानी का उपयोग नहीं कर पाते जो उन्हें मच्छरों के संपर्क से बचाती है। इन व्यक्तियों को अक्सर मलेरिया को पहचानने और तुरंत और सही तरीके से इलाज करने के लिए ज्ञान की कमी होती है। अक्सर, सांस्कृतिक विश्वासों के परिणामस्वरूप उपचार के पारंपरिक, अप्रभावी तरीकों का उपयोग होता है।
  • गैर-स्थानिक क्षेत्रों के यात्री मलेरिया को रोकने के लिए कीट विकर्षक या दवाओं का उपयोग नहीं करते हैं। कारणों में लागत, असुविधा या ज्ञान की कमी शामिल हो सकती है।
  • मानवीय गतिविधियाँ लार्वा के लिए प्रजनन स्थल बना सकती हैं (सिंचाई के टांके में पानी खड़ा करना, गड्ढे खोदना)
  • कटाई (जलवायु से प्रभावित) जैसे कृषि कार्य मच्छर के काटने के लिए रात के समय में वृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं
  • घरेलू जानवरों को घर के आस पास पालने से एनोफ़ेलीज़ मच्छरों के लिए रक्त और भोजन के वैकल्पिक स्रोत उपलब्ध हो सकते हैंऔर इस प्रकार मानव जोखिम को कम हो जाता है
  • युद्ध, पलायन (स्वैच्छिक या मजबूर) और पर्यटन उच्च मलेरिया संचरण वाले वातावरण में गैर-प्रतिरक्षा व्यक्तियों को उजागर कर सकता है।
स्थानिक देशों में मानव व्यवहार भी यह निर्धारित करता है कि संचरण को कम करने के उनके प्रयासों में मलेरिया नियंत्रण गतिविधियां कितनी सफल होंगी। मलेरिया-स्थानिक देशों की सरकारों में अक्सर वित्तीय संसाधनों की कमी होती है। नतीजतन, सार्वजनिक क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ता अक्सर कम तनख्वा पर अधिक काम कर रहे हैं।
उनके पास उपकरणों, दवाओं, प्रशिक्षण और पर्यवेक्षण की कमी है। स्थानीय आबादी ऐसी स्थितियों से तभी अवगत होती है जब ऐसी घटनाएं होती हैं, और सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं पर निर्भर रहना बंद कर देती हैं। इसके विपरीत, निजी क्षेत्र अपनी अन्य समस्याओं से ग्रस्त है। नियामक उपाय अक्सर मौजूद नहीं होते हैं या लागू नहीं होते हैं।
यह बिना लाइसेंस के, महंगे स्वास्थ्य प्रदाताओं, और अराजक नुस्खे और दवाओं की बिक्री (जिनमें से कुछ नकली उत्पाद हैं) द्वारा निजी परामर्श को प्रोत्साहित करता है। इस स्थिति को ठीक करना एक जबरदस्त चुनौती है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए अगर मलेरिया नियंत्रण और अंततः उन्मूलन सफल होना चाहिए।

रोग

मलेरिया परजीवी के साथ संक्रमण से कई प्रकार के लक्षण हो सकते हैं, जिनकी अनुपस्थित या बहुत हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। मलेरिया रोग को सरल या गंभीर (जटिल) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, यदि मलेरिया का शीघ्र और सही निदान किया जाता है, तो मलेरिया एक रोग है।
मलेरिया से जुड़े सभी नैदानिक लक्षण अलैंगिक एरिथ्रोसाइटिक या रक्त चरण परजीवी के कारण होते हैं। जब परजीवी एरिथ्रोसाइट में विकसित होता है, तो कई ज्ञात और अज्ञात अपशिष्ट पदार्थ जैसे हेमोज़ोइन वर्णक और अन्य विषाक्त कारक संक्रमित लाल रक्त कोशिका में जमा होते हैं। जब संक्रमित कोशिकाएं छोड़ी जाती हैं और आक्रामक मिरोजाइट को छोड़ती हैं, तो उन्हें रक्तप्रवाह में पारित कर दिया जाता है।
हेमोज़ोइन और अन्य विषैले कारक जैसे ग्लूकोज फॉस्फेट आइसोमेरेज़ (जीपीआई) साइटोकिन्स और अन्य घुलनशील कारकों का उत्पादन करने के लिए मैक्रोफेज और अन्य कोशिकाओं को उत्तेजित करते हैं जो बुखार और कठोरता का उत्पादन करने के लिए कार्य करते हैं और संभवतः मलेरिया से जुड़े अन्य गंभीर रोगाणुरोधकों को प्रभावित करते हैं।
प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम- संक्रमित एरिथ्रोसाइट्स, विशेष रूप से परिपक्व ट्रॉफोज़ोइट्स वाले, वेनुलर रक्त वाहिका की परतों के संवहनी एंडोथेलियम का पालन करते हैं और रक्त में स्वतंत्र रूप से नहीं होते हैं। जब संक्रमित एरिथ्रोसाइट्स का यह क्रम मस्तिष्क में होता है, तो यह गंभीर बीमारी सिंड्रोम को सेरेब्रल मलेरिया के रूप में जाना जाता है, जो उच्च मृत्यु दर के साथ जुड़ा हुआ है।

ऊष्मायन अवधि

_ एनोफेलीज_ संक्रामक मच्छर द्वारा काटे जाने के बाद, लक्षण दिखाई देने से पहले एक समय ("ऊष्मायन अवधि") चलता है।ज्यादातर मामलों में ऊष्मायन अवधि 7 से 30 दिनों तक भिन्न होती है। थोड़े समय में सबसे अधिक बार प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम और लंबे समय तक __प्लास्मोडियम मलेरिया_ के साथ देखी जाती है।
यात्रा करने वाले लोगों द्वारा प्रोफिलैक्सिस के लिए ली जाने वाली एंटीमैरियल की दवाएं मलेरिया के लक्षणों को छोड़ने में हफ्तों या महीनों तक देरी कर सकती हैं, जब यात्री मलेरिया-स्थानिक क्षेत्र से बाहर निकल जाता है।
(यह विशेष रूप से प्लास्मोडियम विवैक्स, और _प्लास्मोडियम ओवेल के साथ हो सकता है, जिनमें से दोनों निष्क्रिय यकृत चरण परजीवी पैदा कर सकते हैं; यकृत चरणों को संक्रमित और मच्छर के काटने के महीनों बाद रोग का कारण हो सकता है।)
लक्षणों के संपर्क और विकास के बीच इस तरह की लंबी देरी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा नैदानिक संदेह को कम करने के कारण गलत निदान या विलंबित निदान के परिणामस्वरूप हो सकती है। यात्रा करने के बाद लोग हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को उन क्षेत्रों में किसी भी यात्रा की याद दिलाना चाहिए, जहां पिछले 12 महीनों के दौरान मलेरिया होता है।

अनारक्षित मलेरिया

क्लासिकल (लेकिन शायद ही कभी देखा गया) मलेरिया का दौरा 6-10 घंटे तक रहता है। इसमें शामिल है
  • ठंडी अवस्था (ठंड का एहसास, कंपकंपी)
  • गर्म अवस्था (बुखार, सिरदर्द, उल्टी; छोटे बच्चों को दौरे); और
  • अंत में पसीने की अवस्था (पसीना, सामान्य तापमान पर लौटना, थकान).
शास्त्रीय रूप से (लेकिन अक्सर देखा गया) हमले हर दूसरे दिन "तृतीयक" परजीवियों (प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम, _प्लास्मोडियम विवैक्स, और _प्लास्मोडियम ओवेल) के साथ होते हैं और हर तीसरे दिन "quartan" परजीवी (पी मलेरिया) के साथ होते हैं।
अधिक सामान्यतः, रोगी निम्नलिखित लक्षणों के संयोजन के साथ प्रस्तुत करता है:
उन देशों में जहां मलेरिया के मामले अधिक होते हैं, इन लक्षणों को इन्फ्लूएंजा, सर्दी या अन्य सामान्य संक्रमणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, खासकर अगर मलेरिया का संदेह नहीं है। इसके विपरीत, उन देशों में जहां मलेरिया अक्सर होता है, निवासी अक्सर लक्षणों को मलेरिया के रूप में पहचानते हैं और नैदानिक पुष्टि ("अनुमान के अनुसार उपचार") की मांग के बिना खुद का इलाज करते हैं।
भौतिक जाँच-परिणाम में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
  • बढ़ा हुआ तापमान
  • पसीना
  • कमजोरी
  • बढ़े हुए प्लीहा
  • हल्का पीलिया
  • जिगर की वृद्धि
  • श्वसन दर में वृद्धि
मलेरिया का निदान रक्त में परजीवियों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है, आमतौर पर माइक्रोस्कोपी द्वारा होता है। अतिरिक्त प्रयोगशाला जाँच-परिणाम में हल्के एनीमिया, रक्त प्लेटलेट्स में मामूली कमी (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया), बिलीरुबिन की ऊंचाई, और एमिनोट्रांस्फरेज़ की ऊंचाई शामिल हो सकती है।

गंभीर मलेरिया

गंभीर मलेरिया तब होता है जब संक्रमण गंभीर अंग की विफलता या रोगी के रक्त या चयापचय में असामान्यताओं से जटिल होता है। गंभीर मलेरिया की अभिव्यक्तियों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • सेरेब्रल मलेरिया, असामान्य व्यवहार, चेतना की हानि, दौरे, कोमा या अन्य न्यूरोलॉजिकल असामान्यताओं के साथ
  • हेमोलिसिस (लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश) के कारण गंभीर एनीमिया
  • हेमोग्लोबिनुरिया (मूत्र में हीमोग्लोबिन) हीमोलिसिस के कारण
  • तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस), फेफड़ों में भड़काऊ प्रतिक्रिया जो ऑक्सीजन विनिमय को रोकता है, जो इलाज के जवाब में परजीवी की गिनती कम होने के बाद भी हो सकता है।
  • रक्त जमावट में असामान्यताएं
  • हृदय पतन के कारण निम्न रक्तचाप
  • तीव्र गुर्दे की चोट
  • हाइपरपरसिटिमिया, जहां 5% से अधिक लाल रक्त कोशिकाएं मलेरिया परजीवी से संक्रमित होती हैं
  • मेटाबोलिक एसिडोसिस (रक्त और ऊतक द्रव में अत्यधिक अम्लता), अक्सर हाइपोग्लाइसीमिया के साथ
  • हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा)। हाइपोग्लाइसीमिया गर्भवती महिलाओं में अपूर्ण मलेरिया के साथ, या कुनैन के उपचार के बाद भी हो सकता है।
गंभीर मलेरिया चिकित्सा आपातकाल है और इसका इलाज तत्काल और आक्रामक तरीके से किया जाना चाहिए।

मलेरिया दोबारा से होना

प्लास्मोडियम विवैक्स, और प्लास्मोडियम ओवेल में संक्रमण, रोगियों को बीमारी के पहले उपकथा से बरामद किया गया है, महीनों या सालों बाद भी बिना लक्षणों के कई अतिरिक्त हमलों का शिकार हो सकते हैं।
प्लास्मोडियम विवैक्स, और प्लास्मोडियम ओवेल के कारण दुबारा होता हैं, जिनमें डॉर्मेंट लिवर स्टेज परजीवी ("हाइपोज़ोज़") होता है जो फिर से सक्रिय हो सकता है। इस तरह के दुबारा होने की संभावना को कम करने के लिए उपचार उपलब्ध है और पहले हमले के उपचार का पालन करना चाहिए।

मलेरिया के अन्य घोषणापत्र

  • मस्तिष्क संबंधी मलेरिया के बाद न्यूरोलॉजिकल दोष कभी-कभी जारी रह सकते हैं, खासकर बच्चों में होते हैं। इस तरह के दोषों में गतिविधि (गतिभंग), पक्षाघात, भाषण कठिनाइयों, बहरापन और अंधापन के साथ परेशानी शामिल है।
  • प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के साथ बार-बार संक्रमण के कारण गंभीर एनीमिया हो सकता है। यह विशेष रूप से छोटे बच्चों में होता है जिनमें अक्सर संक्रमण होता है जो अपर्याप्त रूप से इलाज किया जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान मलेरिया (विशेष रूप से प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम) के कारण माँ को गंभीर बीमारी हो सकती है और कम वजन वाले बच्चे या समय से पहले प्रसव हो सकती है।
  • दुर्लभ अवसरों पर, प्लास्मोडियम विवैक्स मलेरिया के कारण प्लीहा टूट सकता है।
  • नेफ्रोटिक सिंड्रोम (पुरानी, गंभीर गुर्दे के रोग) का परिणाम जीर्ण या दोहराया संक्रमण प्लास्मोडियम मलेरिया के साथ हो सकता है।
  • हाइपररिएक्टिव मलेरिया स्प्लेनोमेगाली (जिसे "ट्रॉपिकल स्प्लेनोमेगाली सिंड्रोम" भी कहा जाता है) अक्सर होता है और बार-बार होने वाले मलेरिया संक्रमण के लिए असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। रोग बहुत बढ़े हुए प्लीहा और यकृत, असामान्य प्रतिरक्षाविज्ञानी निष्कर्ष, एनीमिया और अन्य संक्रमणों (जैसे त्वचा या श्वसन संक्रमण) के लिए संवेदनशीलता के रूप में चिह्नित है।

मलेरिया कहां होता है

जहाँ मलेरिया होता है, वह मुख्यतः तापमान, आर्द्रता और वर्षा जैसे जलवायु कारकों पर निर्भर करता है। मलेरिया उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में फैलता है, जहां
  • _एनोफ़ेलीज़ मच्छर जीवित रह सकते हैं और गुणा कर सकते हैं, और
  • मलेरिया के परजीवी मच्छरों में अपना विकास चक्र पूरा कर सकते हैं ("बहिर्मुखी ऊष्मायन अवधि")।
तापमान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम तापमान पर, प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम (जो गंभीर मलेरिया का कारण बनता है) _एनोफ़ेलीज़ मच्छर में अपने विकास चक्र को पूरा नहीं कर सकता है, और इस प्रकार प्रेषित नहीं किया जा सकता है।
कई मलेरिया-स्थानिक देशों में, मलेरिया संचरण देश के सभी हिस्सों में नहीं होता है। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के भीतर भी, संचरण नहीं होगा
  • बहुत ऊंचाई पर;
  • कुछ क्षेत्रों में ठंड के मौसम के दौरान;
  • रेगिस्तानों (मामलों को छोड़कर) में; तथा
  • कुछ देशों में जहां सफल नियंत्रण / उन्मूलन कार्यक्रमों के माध्यम से प्रसारण बाधित हुआ है।
आमतौर पर, गर्म क्षेत्रों में भूमध्य रेखा के करीब
  • संचरण अधिक तीव्र होगा, और
  • मलेरिया साल भर फैलता है।
ठंड वाले क्षेत्रों में, संचरण कम तीव्र और अधिक मौसमी होगा। वहां, प्लास्मोडियम विवैक्स अधिक प्रचलित हो सकता है क्योंकि यह कम परिवेश के तापमान के प्रति अधिक सहिष्णु है।
कई समशीतोष्ण क्षेत्रों में, आर्थिक विकास और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय मलेरिया को खत्म करने में सफल रहे हैं। हालांकि, इनमें से अधिक क्षेत्रों में एनोफिलीज मच्छर हैं जो मलेरिया को प्रसारित कर सकते हैं, और रोग का पुन: उत्पादन निरंतर जोखिम है।

मलेरिया के मामले और इससे मौत कैसे कम हो सकती हैं?

अधिक वर्तमान राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम और अधिक मलेरिया गतिविधियों का लक्ष्य मलेरिया से संबंधित मामलों और मौतों की संख्या को कम करना है। मलेरिया संचरण को स्तर तक कम करने के लिए जहां यह सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है, जिसे मलेरिया "नियंत्रण" कहा जाता है।
मलेरिया का "नियंत्रण" "उन्मूलन" या "मलेरिया उन्मूलन" से भिन्न होता है। "उन्मूलन" स्थानीय या क्षेत्रीय दायरे में है। उन्मूलन "वैश्विक उन्मूलन है।" जब तक मलेरिया प्राकृतिक दुनिया से नहीं चला जाता है तब तक उन्मूलन हासिल नहीं किया जाता है। इन शर्तों को अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग तरीके से परिभाषित किया जा सकता है।
संसाधनों में हालिया वृद्धि, राजनीतिक इच्छाशक्ति, और प्रतिबद्धता ने मलेरिया उन्मूलन और अंततः, उन्मूलन की संभावना पर चर्चा की है।
इसके लिए कई कारण हैं: कुशल मच्छर, जो संक्रमण फैलता है, परजीवी की सबसे घातक प्रजातियों का उच्च प्रसार, अनुकूल जलवायु, रोग को संबोधित करने के लिए कमजोर बुनियादी ढांचे और उच्च हस्तक्षेप लागत जो गरीब देशों में सहन करना मुश्किल है।
हालांकि, वैश्विक समर्थन और राष्ट्रीय प्रतिबद्धता से प्रभावी, सुरक्षित, और साबित रोकथाम और नियंत्रण हस्तक्षेप के पैमाने ने दिखाया है कि मलेरिया-स्थानिक देशों के निवासियों पर मलेरिया का प्रभाव नाटकीय रूप से कम हो सकता है जब इन्हें एक साथ उपयोग किया जाता है।

मलेरिया का उपचार और रोकथाम में हस्तक्षेप

मलेरिया नियंत्रण निम्नलिखित अनुशंसित मलेरिया उपचार और रोकथाम हस्तक्षेपों के माध्यम से किया जाता है। हस्तक्षेप का विकल्प क्षेत्र में मलेरिया संचरण स्तर पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, कम संचरण स्तर के क्षेत्रों में, गर्भवती महिलाओं के लिए आंतरायिक निवारक उपचार आमतौर पर आईपीटीपी की सलाह नहीं दी जाती है)।
  • मलेरिया के रोगियों के स्थिति का प्रबंधन (निदान और उपचार)
  • निवारण
    • कीटनाशक से उपचारित जाल
    • गर्भवती महिलाओं में मलेरिया के आंतरायिक निवारक उपचार
    • शैशवावस्था में मलेरिया का आंतरायिक निवारक उपचार
    • इनडोर अवशिष्ट छिड़काव
अधिकांश मलेरिया-स्थानिक देशों में, चार हस्तक्षेप मामले प्रबंधन (निदान और उपचार), कीटनाशक से उपचारित जाल, गर्भवती महिलाओं में मलेरिया के आंतरायिक निवारक उपचार और इनडोर अवशिष्ट छिड़काव मलेरिया हस्तक्षेपों के आवश्यक पैकेज बनाते हैं।
कभी-कभी, अन्य हस्तक्षेपों का उपयोग किया जाता है:
  • अविकसित नियंत्रण और अन्य वेक्टर नियंत्रण हस्तक्षेप
  • मास ड्रग प्रशासन और मास बुखार उपचार
इसके अलावा, कई कंपनियां और समूह मलेरिया वैक्सीन विकसित करने पर काम कर रहे हैं, लेकिन वर्तमान में बाजार पर कोई प्रभावी मलेरिया वैक्सीन नहीं है।

मलेरिया-स्थानिक विश्व में मलेरिया का निदान और उपचार

बीमारी को आगे बढ़ने से रोकने के लिए और समुदाय में संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने में मदद करने के लिए मलेरिया का निदान और सलाह द्वारा दी गई एंटीमाइलेरील दवा के साथ तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।
मलेरिया-स्थानिक दुनिया में, मलेरिया का निदान कई कारणों से मुश्किल हो सकता है:
  • मलेरिया के नैदानिक लक्षणों को अन्य बीमारियों और स्थितियों के साथ साझा किया जाता है, और कई मलेरिया-स्थानिक देशों में निश्चित निदान करने के लिए माइक्रोस्कोप और रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट (आरडीटी) जैसे संसाधनों की कमी होती है।
  • इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को अक्सर प्रशिक्षित, सुसज्जित और भुगतान के तहत प्रशिक्षित किया जाता है।
  • मलेरिया-स्थानिक दुनिया में स्वास्थ्य कर्मियों को अक्सर अत्यधिक रोगी भार का सामना करना पड़ता है, और उन्हें मलेरिया और अन्य समान रूप से गंभीर संक्रामक रोगों जैसे कि निमोनियादस्तयक्ष्मा और एचआईवी / एड्स के बीच अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
मलेरिया "जटिल" या "गंभीर" हो सकता है।
  • गैर-जटिल मलेरिया: लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।
  • गंभीर मलेरिया: लक्षणों में भ्रम, कोमा, फोकल न्यूरोलॉजिक संकेत, गंभीर एनीमिया और श्वसन संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं। गंभीर मलेरिया के लक्षणों वाले रोगी का तुरंत आकलन किया जाना चाहिए और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। गंभीर मलेरिया सबसे खतरनाक परजीवी के कारण होता है, प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम।

मलेरिया का निदान

जब मलेरिया-स्थानिक दुनिया में बुखार के साथ रोगी को स्वास्थ्य सुविधा में लाया जाता है, तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता को संदेह हो सकता है कि रोगी के लक्षणों के आधार पर रोगी को मलेरिया है, हालांकि ये लक्षण मलेरिया के लिए विशिष्ट नहीं हैं।
कई वर्षों के लिए, राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मलेरिया के बुखार के साथ अकेले लक्षणों के आधार पर इलाज करने की जाती है, क्योंकि अधिकांश स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए काम करने वाले सूक्ष्मदर्शी, प्रशिक्षित माइक्रोस्कोपिस्ट और आवश्यक उपकरण (जैसे, स्लाइड, दाग) नहीं थे।
मलेरिया बेहद सामान्य और संभावित रूप से घातक था और अकेले नैदानिक निदान के आधार पर उपचार प्रदान करने से बच्चे की जान बचाई जा सकती थी। हालांकि, अगर बच्चे को मलेरिया के अलावा कोई बीमारी होती है, तो वह इलाज नहीं करवाएगा।
जैसा कि पिछले दशक में उप-सहारा अफ्रीका में मलेरिया के हस्तक्षेप को कम किया गया है, मलेरिया के लिए तेजी से नैदानिक परीक्षण स्वास्थ्य सुविधाओं में उपलब्ध हो गए हैं, सूक्ष्मदर्शी प्रदान किए गए हैं, और माइक्रोस्कोपिस्टों को प्रशिक्षित किया गया है।
2010 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी कि मलेरिया के सभी संदिग्ध मामलों की पुष्टि उपचार से पहले नैदानिक परीक्षण के साथ की जानी चाहिए। रोल बैक मलेरिया साझेदारी ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के साथ-साथ सामुदायिक स्तर पर मलेरिया नैदानिक परीक्षण के लिए सार्वभौमिक पहुंच के नए लक्ष्य निर्धारित किए हैं।
कई देशों में, सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (सीएचडब्ल्यू) को मलेरियानिमोनिया और दस्त सहित सामान्य बचपन की बीमारियों के एकीकृत सामुदायिक मामले प्रबंधन पर प्रशिक्षित किया गया है। कई सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाता है कि वे ज्वरग्रस्त बच्चों के लिए तेजी से नैदानिक परीक्षणों का उपयोग करें और यदि वे सकारात्मक हैं तो अनुशंसित एंटीमाइलेरियल्स के साथ इलाज करें।

निदान प्रयोगशाला विधियों के आधार पर

माइक्रोस्कोपी और तेज़ निदान परीक्षणों का उपयोग मलेरिया का एक निश्चित निदान करने के लिए किया जा सकता है।

माइक्रोस्कोपी

माइक्रोस्कोप के तहत रोगी के रक्त की एक बूंद की जांच करके मलेरिया परजीवी की पहचान की जा सकती है। यह बूंद माइक्रोस्कोप स्लाइड पर "ब्लड स्मीयर" के रूप में फैली हुई है। इससे पहले कि स्लाइड की जांच की जाए, परजीवी को विशिष्ट रूप देने के लिए रक्त के नमूने को दाग दिया जाता है (ज्यादातर गिम्स दाग के साथ)।
यह तकनीक मलेरिया की प्रयोगशाला पुष्टि के लिए स्वर्ण मानक है। हालांकि, यह अभिकर्मकों की गुणवत्ता, माइक्रोस्कोप की गुणवत्ता और प्रयोगशाला तकनीशियन के अनुभव पर निर्भर करता है।

तेज़ निदान परीक्षण

पिछले पंद्रह वर्षों में, जांच किट उपलब्ध हो गए हैं जो किसी व्यक्ति के रक्त में मलेरिया परजीवियों से प्राप्त एंटीजन का पता लगा सकते हैं। इन इम्युनोलॉजिक ("इम्युनोक्रोमैटोग्राफिक") परीक्षणों को आरडीटी के रूप में संदर्भित किया जाता है और लगभग 20 मिनट में परीक्षण के आधार पर परिणाम जल्दी प्रदान करते हैं।
तेज़ निदान परीक्षण उन स्थितियों में माइक्रोस्कोपी के लिए उपयोगी विकल्प प्रदान करते हैं जहां विश्वसनीय सूक्ष्म निदान उपलब्ध नहीं है। मलेरिया तेज़ निदान परीक्षण वर्तमान में उन देशों में कई नैदानिक सेटिंग्स और कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है जहां मलेरिया फैलता है।

उपचार

विश्व स्वास्थ्य संगठन का सुझाव है कि मलेरिया-स्थानिक क्षेत्रों में रोगियों को उनके पहले लक्षण दिखाई देने के 24 घंटों के भीतर इलाज किया जाता है।
मलेरिया के रोगी का उपचार देश के राष्ट्रीय दिशानिर्देशों पर निर्भर करता है, जो आम तौर पर निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हैं:
  • संक्रामक परजीवी का प्रकार (प्रजाति)
  • रोगी की नैदानिक स्थिति
  • किसी बीमारी या स्थिति के साथ
  • गर्भावस्था
  • दवा एलर्जी, या अन्य दवाएं रोगी द्वारा ली जाती हैं
  • जहां संक्रमण का अधिग्रहण किया गया था और वहां एंटीमैरियल दवा प्रतिरोध की उपस्थिति थी।

अनारक्षित मलेरिया

जिन रोगियों को मलेरिया की अपूर्णता है, उनका उपचार बाह्य रोगी के आधार पर किया जा सकता है; हालांकि, गंभीर मलेरिया के रोगियों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।
मलेरिया-स्थानिक दुनिया में अपूर्ण मलेरिया के मामलों के उपचार के लिए अनुशंसित अधिक दवाएं रक्त में परजीवी रूपों (रोग का कारण बनने वाले) के खिलाफ सक्रिय हैं। _ नीचे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित दवाइयों में से कुछ और मलेरिया-स्थानिक दुनिया में राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों द्वारा अनुशंसित सबसे अधिक हैं: _
  • आर्टेमिसिनिन-आधारित संयोजन उपचार, (जैसे, आर्टीमेडर-ल्यूमफ़ैंट्रिन, आर्टेसुनेट-एमोडायडाइन)
  • क्लोरोक्विन*
  • डॉक्सीसाइक्लिन
  • मेफ्लोक्विन*
  • कुनैन
  • इन दवाइयों में से दो, क्लोरोक्वीन और मेफ्लोक्वाइन, अब दुनिया के कुछ या कई हिस्सों में प्रभावी नहीं हैं।
अन्य दवा, प्राइमाक्वीन, का उपयोग मलेरिया की कुछ प्रजातियों के लिए सहायक के रूप में किया जाता है (जैसे, प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम, _प्लास्मोडियम विवैक्स, और _प्लास्मोडियम ओवेल)। Iयह निष्क्रिय परजीवी यकृत रूपों (हाइपोजोसाइट्स) के खिलाफ सक्रिय है और प्लास्मोडियम विवैक्स, और _प्लास्मोडियम ओवेल के अवशेषों को रोक सकता है। प्रेमेक्वाइन गर्भवती महिलाओं या उन लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए जो जी 6 पीडी (ग्लूकोज -6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज) की कमी वाले हैं।
मरीजों को प्राइमाक्वाइन नहीं लेना चाहिए जब तक कि स्क्रीनिंग टेस्ट ने जी6पीडी की कमी को बाहर नहीं किया है या जब तक कि आसपास की आबादी में कमी का जोखिम कम नहीं हो जाता है, क्योंकि जी6पीडी की कमी वाले लोगों को दिए गए प्राइमाक्विन हेमोलिसिस एनीमिया का कारण बन सकते हैं। कुछ देशों में, प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के माध्यमिक संचरण को रोकने के लिए खुराक में प्राइमाक्विन का भी उपयोग किया जाता है।
नकली और घटिया दवाएं कुछ क्षेत्रों में बेची जाती हैं और इनसे बचना चाहिए।

गंभीर मलेरिया

गंभीर मलेरिया तब होता है जब संक्रमण गंभीर अंग की विफलता या रोगी के रक्त या चयापचय में असामान्यताओं से जटिल होता है।
जिन मरीजों में गंभीर प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम मलेरिया होता है या जो मौखिक दवाएं नहीं ले सकते हैं, उन्हें अस्पताल में निरंतर पैरेन्टेरल इन्फ्यूजन द्वारा उपचार दिया जाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन बाहरी, वयस्कों और बच्चों दोनों में गंभीर प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम मलेरिया के इलाज के लिए पैरेन्टेरल आर्टेसिस की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आर्टिस्फीस उपलब्ध नहीं है, तो गंभीर मलेरिया के इलाज के लिए पैरेन्टेरल आर्टेमेडर और कुनैन स्वीकार्य विकल्प हैं।
कुछ मलेरिया-स्थानिक देशों के पूर्व-निर्दिष्ट दवाइयों को सपोसिटरी या इंजेक्शन द्वारा दिए जाने की सलाह देते हैं इससे पहले कि गंभीर रूप से बीमार रोगी को निश्चित देखभाल के लिए अस्पताल में भेजा जाए। अंतःशिरा उपचार मौखिक रूप से एंटीमैलेरियल दवाइयों के पूरे पाठ्यक्रम के साथ पालन किया जाना चाहिए, आमतौर पर आर्टीमिसिनिन आधारित संयोजन चिकित्सा या, जब पूर्ववर्ती उपलब्ध नहीं है, तो क्विनिन प्लस डॉक्सीसाइक्लिन या क्विनिन या क्लिंडामाइसिन होते है।

कीटनाशक उपचारित बिस्तर पर जाल

कीटनाशक से उपचारित बेड नेट व्यक्तिगत सुरक्षा का रूप है, जिसे मलेरिया की बीमारी, गंभीर बीमारी और स्थानिक क्षेत्रों में मलेरिया के कारण होने वाली मृत्यु को कम करने के लिए दिखाया गया है।

कीटनाशक उपचारित बिस्तर पर जाल कैसे काम करते हैं?

बिस्तर पर जाल उनके नीचे सो रहे लोगों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक अवरोध बनाते हैं। हालांकि, कीटनाशक के साथ इलाज किया गया बिस्तर जाल अनुपचारित जाल की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षात्मक है।
बिस्तर पर जाल के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले कीटनाशक मच्छरों, साथ ही अन्य कीड़ों को मारते हैं। कीटनाशक भी मच्छरों को पीछे हटाते हैं, घर में प्रवेश करने वाली संख्या को कम करते हैं और अंदर के लोगों को खिलाने का प्रयास करते हैं। इसके अलावा, यदि उच्च सामुदायिक कवरेज प्राप्त किया जाता है, तो मच्छरों की संख्या, साथ ही साथ उनके जीवन की लंबाई कम हो जाएगी।
जब ऐसा होता है, तो समुदाय के सभी सदस्य सुरक्षित रहते हैं, भले ही वे बिस्तर पर जाल का उपयोग कर रहे हों या नहीं। ऐसे प्रभावों को प्राप्त करने के लिए, समुदाय के आधे से अधिक लोगों को एक आईटीएन का उपयोग करना चाहिए।

जाल की सामग्री और कीटनाशक

माप, आकार, रंग, सामग्री और / या कीटनाशक उपचार की स्थिति के अनुसार जाल अलग-अलग हो सकते हैं। अधिक जाल पॉलिएस्टर, पॉलीथीन, या पॉलीप्रोपाइलीन से बने होते हैं। केवल दो कीटनाशक वर्गों को आईटीएन (पायरोल और पाइरेथ्रोइड्स) पर उपयोग के लिए अनुमोदित किया जाता है। इन कीटनाशकों को मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों के लिए बहुत कम स्वास्थ्य जोखिमों को दिखाया गया है, लेकिन यह कीड़ों के लिए विषाक्त हैं और उन्हें मारते हैं।
पहले, जाल को हर 6 से 12 महीनों में पीछे हटना पड़ता था, या इससे भी अधिक बार अगर जाल धोया जाता था। जाल को केवल पानी और कीटनाशक के मिश्रण में डुबो कर उन्हें छायादार स्थान पर सूखने दिया जाता है। स्थानिक देशों में आईटीएन के व्यापक उपयोग के लिए लगातार पीछे हटने की जरुरत एक बड़ी बाधा थी।
इसके अलावा, कीटनाशक की अतिरिक्त लागत और इसके महत्व को समझने की कमी के परिणामस्वरूप अधिक देशों में बहुत कम वापसी दर थी। हाल के अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि पाइरेथ्रोइड प्रतिरोध का उदय जाल की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
प्रतिरोध का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए, कुछ शुद्ध उत्पाद पाइरेथ्रोइड कीटनाशक के साथ पीपेरोनयल बूटोक्षिदे को शामिल करते हैं, लेकिन अभी तक इस बात के प्रमाण नहीं हैं कि यह उच्च स्तर के पाइरेथ्रोइड प्रतिरोध के साथ क्षेत्रों में आईटीएन प्रभावशीलता में सुधार करता है, और विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्तमान में जाल को शामिल नहीं करता है पाइरोथायराइड प्रतिरोध के प्रबंधन के लिए पीपेरोनयल बूटोक्षिदे उपकरण हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए मलेरिया का आंतरायिक निवारक उपचार

क्यों गर्भवती महिलाएं विशेष रूप से जोखिम में हैं

वयस्क जो अपने पूरे जीवनकाल में बार-बार मलेरिया संक्रमण से बच गए हैं, वे आंशिक रूप से गंभीर या घातक मलेरिया के लिए प्रतिरक्षा बन सकते हैं। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव और परजीवियों को बांधने के लिए नए स्थानों के साथ एक नए अंग (प्लेसेंटा) की उपस्थिति के कारण, गर्भवती महिलाएं मलेरिया संक्रमण के लिए अपनी कुछ प्रतिरक्षा खो देती हैं।
गर्भावस्था के दौरान मलेरिया के संक्रमण से माता और भ्रूण दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें मातृ एनीमिया, भ्रूण की हानि, समय से पहले प्रसव, अंतर्गर्भाशयी विकास मंदता, और जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं (<2500 ग्राम या <2.5 किलोग्राम) का प्रसव, मृत्यु का जोखिम कारक शामिल है।
यह महिलाओं के लिए पहली और दूसरी गर्भावस्था में और एचआईवी-सकारात्मक महिलाओं के लिए एक विशेष समस्या है।

ट्रांसमिशन स्तर द्वारा प्रतिकूल प्रभाव भिन्न

मलेरिया संक्रमण क्षेत्र के प्रकार से मलेरिया संक्रमण के कारण होने वाली समस्याएं कुछ हद तक भिन्न होती हैं: स्थिर (उच्च) या अस्थिर (कम) संचरण।
  • उच्च संचरण क्षेत्रों में, महिलाओं ने प्रतिरक्षा विकसित की है जो आम तौर पर गंभीर बीमारी को रोकती है, हालांकि, परजीवी विशेष रूप से प्लेसेंटा को लक्षित करते हैं, जिससे गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए जोखिम से मलेरिया के लिए प्रतिरक्षा का स्तर बढ़ जाता है जो गर्भावस्था के दौरान कुछ हद तक कम हो जाता है। मलेरिया के संक्रमण से मां का एनीमिया और जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं (<2500 ग्राम या <2.5 किलोग्राम) के प्रसव में योगदान की संभावना अधिक होती है। यह महिलाओं को उनकी पहली और दूसरी गर्भावस्था में, कम उम्र की महिलाओं के लिए, और उन महिलाओं के लिए जो एचआईवी-सकारात्मक एक विशेष समस्या है।
  • कम संचरण क्षेत्रों में, महिलाओं ने आमतौर पर मलेरिया के लिए कोई प्रतिरक्षा विकसित नहीं की है। मलेरिया के संक्रमण से गंभीर मलेरिया रोग, मातृ एनीमिया, समय से पहले प्रसव, या भ्रूण की हानि होने की संभावना अधिक होती है।

सलाह दी गई मध्यवर्तन

वर्तमान में गर्भवती महिलाओं के लिए सलाह दी गई मध्यवर्तन हैं
  • कीटनाशक से उपचारित बिस्तर पर जाल का उपयोग
  • आंतरायिक निवारक उपचार (उच्च संचरण क्षेत्रों में एचआईवी नकारात्मक महिलाओं के लिए)।
  • प्रभावी मामला प्रबंधन (बीमारी का निदान और उपचार)
महिलाओं को एनीमिया से बचाव के लिए आयरन / फोलेट सप्लीमेंट भी मिलना चाहिए, जो सभी गर्भवती महिलाओं में एक सामान्य घटना है।

आंतरायिक निवारक उपचार

आंतरायिक निवारक उपचार सभी गर्भवती महिलाओं को परीक्षण किए बिना कि क्या वे मलेरिया परजीवी से संक्रमित हैं या नहीं, एक प्रभावी रोगाणुरोधी दवा (चल रही सल्फाडॉक्सिन-पाइरीमेटामाइन) की एक उपचारात्मक खुराक के प्रशासन को मजबूर करती है। आंतरायिक निवारक उपचार को प्रत्येक नियमित प्रसवपूर्व देखभाल यात्रा में दिया जाना चाहिए, दूसरी तिमाही में जितनी जल्दी हो सके।
गर्भवती महिलाओं को उनके शिशुओं में तंत्रिका ट्यूब दोष को रोकने के लिए नियमित रूप से फोलिक एसिड की खुराक दी जाती है। हालांकि, फोलिक एसिड की उच्च खुराक सल्फाडाक्सिन-पाइरीमेटामाइन के प्रभाव का प्रभावहीन करती है। इसलिए, यह पसंद किया जाता है कि महिलाएं फोलिक एसिड की केवल 0.4 मिलीग्राम दैनिक खुराक की सलाह लेती हैं।
कुछ देशों में, 5 मिलीग्राम फोलिक एसिड का उपयोग किया जाता है, और उन देशों में इष्टतम प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए सल्फैडॉक्सिन-पाइरीमेटामाइन के साथ आंतरायिक निवारक उपचार लेने के बाद दो सप्ताह के लिए फोलिक एसिड की खुराक को रोकना जरुरी है।

अंदर की अवशिष्ट छिड़काव

कई मलेरिया वैक्टर को "एंडोफिलिक" माना जाता है; अर्थात्, मच्छर वैक्टर रक्त भोजन लेने के बाद घरों के अंदर आराम करते हैं। ये मच्छर विशेष रूप से अंदर की अवशिष्ट छिड़काव के माध्यम से नियंत्रित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

अंदर की अवशिष्ट छिड़काव क्या है?

जैसा कि इसके नाम का अर्थ है, अंदर की अवशिष्ट छिड़काव में अवशिष्ट कीटनाशक के साथ घर की दीवारों और अन्य सतहों को शामिल करना है। कई महीनों तक, कीटनाशक इन सतहों के संपर्क में आने वाले मच्छरों और अन्य कीड़ों को मार देगा। अंदर की अवशिष्ट छिड़काव लोगों को सीधे मच्छरों द्वारा काटे जाने से नहीं रोकता है।
इसके बजाय, यह आमतौर पर मच्छरों को मारता है, जब वे खिलाया जाता है अगर वे छिड़काव की सतह पर आराम करने के लिए आते हैं। अंदर की अवशिष्ट छिड़काव इस प्रकार अन्य व्यक्तियों में संक्रमण के संचरण को रोकता है। प्रभावी होने के लिए, अंदर की अवशिष्ट छिड़काव को एक क्षेत्र में घरों के बहुत उच्च अनुपात (आमतौर पर> 80%) पर लागू किया जाना चाहिए।

अंदर की अवशिष्ट छिड़कावका इतिहास

डीडीटी के साथ अंदर की अवशिष्ट छिड़काव ग्लोबल मलेरिया उन्मूलन अभियान (1955-1969) के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला प्राथमिक मलेरिया नियंत्रण तरीका था। अभियान ने अपने घोषित उद्देश्य को प्राप्त नहीं किया, लेकिन इसने कई क्षेत्रों से मलेरिया को खत्म कर दिया और दूसरों में मलेरिया रोग के बोझ को तेजी से कम किया।
डीडीटी के पर्यावरणीय प्रभाव पर चिंता के साथ अन्य, अधिक महंगी कीटनाशकों की शुरूआत हुई है। जैसे-जैसे उन्मूलन अभियान चला, इसे बनाए रखने की जिम्मेदारी स्थानिक देशों को स्थानांतरित कर दी गई जो वित्तीय बोझ उठाने में सक्षम नहीं थे। अभियान ख़त्म हो गया और कई क्षेत्रों में, मलेरिया जल्द ही पूर्व-अभियान स्तरों पर लौट आया।
आईआरएस की लागत के परिणामस्वरूप, मलेरिया उन्मूलन अभियान की विफलता के कारण नकारात्मक प्रचार, और अवशिष्ट कीटनाशकों के बारे में पर्यावरण संबंधी चिंताएं, आईआरएस कार्यक्रमों को जारी रखने के लिए संसाधनों के साथ कुछ देशों में अन्य की तुलना में काफी हद तक अलग कर दिया गया था।
हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका में मलेरिया के मामलों को 80% से अधिक कम करने में आईआरएस की हालिया सफलता ने इस मलेरिया रोकथाम उपकरण में रुचि को पुनर्जीवित किया है।

डिंभक का नियंत्रण और अन्य वेक्टर नियंत्रण मध्यवर्तन

डिंभक का नियंत्रण

मच्छरों के डिंभक चरणों को लक्षित करने वाले मध्यवर्तन दशकों से प्रभावी रूप से उपयोग किए जाते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता प्रजातियों से प्रजातियों में व्यापक रूप से भिन्न होती है। सामान्य तौर पर, यदि आवास बड़े और पर्यावरणीय संशोधन के लिए उत्तरदायी हैं, तो मध्यवर्तन प्रभावी है, लेकिन यदि आवास छोटे हैं, व्यापक रूप से फैलाए गए हैं, और क्षणिक मध्यवर्तन कम प्रभावी है।
ऑनफिल्स गाम्बिया, अफ्रीका में मलेरिया के प्राथमिक वैक्टर में से एक है, जो वर्षा के कारण बनने वाले पानी के कई छोटे-छोटे पूलों में प्रजनन करता है। लार्वा कुछ दिनों के भीतर विकसित होते हैं, उनके सूखने से पहले उनके जलीय वातावरण से बच जाते हैं।
यह मुश्किल है, अगर असंभव नहीं है, तो यह अनुमान लगाने के लिए कि प्रजनन स्थल कब और कहां बनेंगे, और वयस्कों के उभरने से पहले उन्हें खोजने और उनका इलाज करने के लिए है। हालाँकि, यह विशिष्ट सेटिंग्स जैसे शहरी वातावरण या रेगिस्तानी फ्रिंज क्षेत्रों के लिए उपयुक्त हो सकता है जहाँ निवास अधिक स्थिर और अनुमानित हैं। इसके विपरीत, दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में, लार्वा नियंत्रण बेहद प्रभावी साबित हुआ है।
डिंभक के नियंत्रण को पर्यावरण संशोधन के माध्यम से किया जा सकता है जिसमें जल निकासी और भरने या लाविसाइड के उपयोग के माध्यम से किया जा सकता है।

स्रोत में कमी

स्रोत में कमी मच्छरों के प्रजनन स्थलों को हटाने या स्थायी विनाश है। पानी इकट्ठा करने वाले दबाव को भरने, दलदल को दूर करने या दलदली इलाकों को खोदकर पानी निकालने के लिए डिंभक वास को नष्ट किया जा सकता है। मच्छरों कि सिंचाई के पानी में नस्ल सावधान पानी प्रबंधन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

रासायनिक लार्विसाइडिंग

कुछ मच्छरों की प्रजातियों के लिए, वास का उन्मूलन संभव नहीं है। इन प्रजातियों के लिए, रासायनिक कीटनाशकों को सीधे डिंभक वास पर लागू किया जा सकता है। अन्य विधियां, जो पर्यावरण के लिए कम हानिकारक हैं, आमतौर पर पसंद की जाती हैं:
  • तेल को पानी की सतह पर लागू किया जा सकता है, जिससे डिंभक और प्यूपा का दम घुट सकता है। आज उपयोग में आने वाले अधिक तेल तेजी से स्वाभाविक तरीके से सड़नशील हैं।
  • जीवाणु से विषाक्त पदार्थ बेसिलस थुरिंगिएन्सिस इस्रेलेंसिस को रासायनिक कीटनाशकों की तरह ही लगाया जा सकता है। वे बहुत ही विशिष्ट हैं, केवल मच्छरों, काली मक्खियों और छोटा कीड़ों को प्रभावित करते हैं।
  • मेथोप्रेन जैसे कीट वृद्धि नियामक मच्छरों के लिए विशिष्ट हैं और इन्हें रासायनिक कीटनाशकों के समान लागू किया जा सकता है।

जैविक नियंत्रण

संभावित जैविक नियंत्रण एजेंट, जैसे कि कवक (जैसे, लेगेनिडियम गिगांटेम) या मर्मिथिड नेमाटोड्स (जैसे, रोमोमर्मिस कुलिसिवोरेक्स ), परजीवी को मारते हैं और डिंभक मच्छरों को मारते हैं लेकिन वे मच्छर नियंत्रण के लिए कुशल नहीं हैं और व्यापक रूप से उपयोग नहीं किए जाते हैं। इसी तरह, मच्छर वाली मछली (_गैम्बूसिया ऐफिनिस _ सहित) काफी हद तक अप्रभावी रही हैं।

अन्य वेक्टर नियंत्रण मध्यवर्तन

कोहरा और जगह पर छिड़काव

कोहरा या अल्ट्रा-कम मात्रा में छिड़काव करना या जगह पर छिड़काव करना मुख्य रूप से महामारी जैसी आपातकालीन स्थितियों के लिए आरक्षित है। किसी भी मलेरिया-स्थानिक स्थानों में कोहरे का प्रभाव नहीं दिखाया गया है।
कोहरा और स्थानों पर छिड़काव को ठीक से वयस्क मच्छर गतिविधि के समय के साथ मेल खाने के लिए समय पर होना चाहिए, क्योंकि आराम करने वाले मच्छर अक्सर उन स्थानों में पाए जाते हैं जो कीटनाशक तक पहुंचने के लिए मुश्किल होते हैं (जैसे, पत्तियों के नीचे, छोटे दरारें)।
इसके अलावा, कोहरा और स्थानों पर छिड़काव को प्रभाव डालने के लिए बार-बार लागू करना होगा, और इसे बनाए रखना बहुत महंगा हो सकता है।

व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय

व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों में खिड़की के पर्दे, कीटनाशक से उपचारित जाल और विकर्षक वस्तु और हल्के रंग के कपड़े, लंबी पैंट और लंबी आस्तीन वाली शर्ट का उपयोग शामिल है। खिड़की के पर्दे के साथ अच्छी तरह से निर्मित घर मच्छरों द्वारा काटने से रोकने के लिए प्रभावी हैं जो घर के अंदर काटते हैं और मलेरिया के उन्मूलन में योगदान कर सकते हैं।
हाल के साक्ष्य बताते हैं कि विकर्षक वस्तु मलेरिया संचरण को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं और उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं जहां मच्छर सड़क पर या शाम को जल्दी काटते हैं जब लोग कीटनाशक से उपचारित जाल का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं।
हालाँकि, मलेरिया-स्थानिक क्षेत्रों में यात्रियों के लिए विकर्षक वस्तु की सलाह दी जाती है, आगे विकर्षक सूत्रीकरण विकसित करने के लिए काम किया जाता है जो आसानी से स्थानिक देशों में तैनात हैं।

जीवाणु हीन पुरुष निवारण

एक क्षेत्र में जीवाणु हीन पुरुष मच्छरों का परिचय सफलतापूर्वक कई छोटे पैमाने के क्षेत्रों में लागू किया गया है। हालांकि, निवारण के लिए बड़ी संख्या में मच्छरों की आवश्यकता इस दृष्टिकोण को अधिक क्षेत्रों के लिए अव्यावहारिक बनाती है।

मलेरिया क्षेत्र का आनुवंशिक संशोधन

आनुवंशिक संशोधन का उद्देश्य मच्छरों को विकसित करना है जो परजीवी के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं। यह दृष्टिकोण फ़ील्ड सेटिंग्स में आवेदन से अभी भी वर्ष है, हालांकि मच्छर जीनोम के प्रत्यक्ष संशोधन की अनुमति देने के लिए प्रौद्योगिकी में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

मलेरिया संचरण को कम करने के लिए एंटीमाइरियल का उपयोग

मलेरिया परजीवियों की प्रभावित आबादी को साफ करके संचरण को कम करने के लिए कई रणनीतियों में हिमालयी दवाओं का उपयोग किया जाता है। इनमें से सबसे प्रसिद्ध मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) है।
मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक क्षेत्र से मलेरिया को खत्म करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में लागू किया गया है और मलेरिया परजीवी के सबसे घातक प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम और __प्लास्मोडियम विवैक्स_ के कारण मलेरिया महामारी का जवाब देने के लिए किया गया है।
मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और संबंधित रणनीतियां जो मलेरिया संचरण को कम करने के लिए एंटीमरलियल्स को तैनात करती हैं, नीचे वर्णित हैं।
मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन परिभाषित जनसंख्या के प्रत्येक सदस्य या परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति (जिनके लिए दवा को प्रतिदिष्ट है) को लगभग एक ही समय में और अक्सर बार-बार अंतराल पर एंटीमैरलियल उपचार का प्रशासन है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्तमान में निम्न सेटिंग्स में मलेरिया के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह दी जाती है:
  • फाल्सीपेरम मलेरिया के संचरण को बाधित करने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का उपयोग, स्थानिकमारी वाले समुदायों में और उन्मूलन के निकट कम-स्थानिक गैर-द्वीप सेटिंग्स में माना जा सकता है, जहां संक्रमण का फिर से परिचय, उपचार के लिए अच्छी पहुंच और वेक्टर नियंत्रण और निगरानी के कार्यान्वयन का न्यूनतम जोखिम है।
  • मल्टीड्रग प्रतिरोध के बढ़ते खतरे और चरम उपायों का उपयोग करने की आवश्यकता के मद्देनजर, जन औषधि प्रशासन को ग्रेटर मेकांग उप-क्षेत्र में मलेरिया उन्मूलन प्रयासों के घटक के रूप में माना जा सकता है, जो कि उपचार, वेक्टर नियंत्रण और अच्छी निगरानी के लिए अच्छे क्षेत्रों में है।
  • मलेरिया रुग्णता को कम करने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का उपयोग तत्काल प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में महामारी नियंत्रण के लिए माना जा सकता है, जबकि अन्य हस्तक्षेपों को लागू किया जाता है।
  • मलेरिया रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का उपयोग असाधारण परिस्थितियों के दौरान माना जा सकता है, जहां स्वास्थ्य प्रणाली अभिभूत है और प्रभावित समुदायों की सेवा करने में असमर्थ है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2016 में निष्कर्ष निकाला कि मध्यम या उच्च संचरण के साथ सेटिंग्स में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के उपयोग पर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं।
मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में परिवर्तन:
  • लक्षित जन औषधि प्रशासन एक छोटे उच्च जोखिम वाले क्षेत्र, जैसे कि घर, गाँव या गर्म स्थान पर लागू किया जाने वाला जन औषधि प्रशासन है।
  • आंतरायिक निवारक उपचार (आईपीटी), जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समर्थन दिया जाता है, असतत व्यक्तियों की संपूर्ण आबादी के लिए एक एंटीमैलेरियल दवा की उपचारात्मक खुराक का प्रशासन है जो असतत समय पर (अक्सर एक से अधिक बार) होती है। विशिष्ट आबादी को संबोधित करने के लिए आंतरायिक निवारक उपचार के विभिन्न रूप मौजूद हैं:
    • गर्भवती महिला
    • शिशुओं
    • बच्चों (आंतरायिक निवारक उपचार- जिसे मौसमी मलेरिया रसायन के रूप में भी जाना जाता है)
    • स्कूली बच्चे

मास स्क्रीनिंग और उपचार

उपयुक्त मलेरिया नैदानिक परीक्षण के साथ आबादी में सभी लोगों की जांच और सकारात्मक परीक्षा परिणाम के साथ उन लोगों को उपचार प्रदान करने को संदर्भित करता है। यह मध्यवर्तन इस धारणा पर आधारित है कि जो लोग मच्छरों को संक्रमित कर सकते हैं उनमें से अधिक में स्क्रीनिंग के समय पता लगाने के लिए उनके रक्त में परजीवी या एंटीजन के उच्च स्तर होंगे।
फोकल स्क्रीन और इलाज मास स्क्रीनिंग और उपचार का एक रूप है, जो छोटे भौगोलिक क्षेत्र में किया जाता है, जैसे कि घर, गांव या गर्म स्थान पर है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्तमान में मास स्क्रीनिंग और उपचार और फोकल स्क्रीन और उपचार की सलाह नहीं दी जाती है और वर्तमान नैदानिक परीक्षणों का उपयोग करके मलेरिया संचरण को कम करने के लिए उपयुक्त मध्यवर्तन के रूप में व्यवहार करता है।

सामूहिक बुखार का इलाज

मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरह मलेरिया के उपचार को संदर्भित करता है बिना परीक्षण के एक अच्छी तरह से परिभाषित आबादी के भीतर एक एंटीमायलरियल दवा की खुराक के साथ मलेरिया के उपचार से है, लेकिन मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के विपरीत, केवल बुखार वाले व्यक्तियों का इलाज किया जाता है।
सामूहिक बुखार का इलाज एक तीव्र उपाय है जिसे प्रकोप प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में माना जा सकता है। मास बुखार के इलाज के लिए एंटीमायलरियल दवा चुनने के मानदंड राष्ट्रीय नीति के लिए समान हैं, जिसमें अपूर्ण मलेरिया के इलाज के लिए (सबसे अधिक संभावना एक आर्टेमिसिनिन आधारित संयोजन चिकित्सा अधिनियम) है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आर्टिमिसिनिन-आधारित संयोजन चिकित्सा के साथ बुखार के मामलों का सामूहिक उपचार मृत्यु दर को कम करने की रणनीति के रूप में उपयुक्त है, जब मलेरिया महामारी के कारण के रूप में स्थापित हो गया है।
इस रणनीति का उद्देश्य संभावित मलेरिया मामलों वाले लोगों का इलाज करना है ताकि बीमारी को ठीक किया जा सके, मौत को रोका जा सके और महामारी को रोकने में मदद की जा सके। प्रकोप की प्रतिक्रिया समुदाय में अधिक पूरी तरह से लागू होने के बाद, मलेरिया परजीवियों की प्रयोगशाला की पुष्टि उपचार से पहले होगी।

टीके

यद्यपि पिछले 10 वर्षों में मलेरिया के टीकों को विकसित करने की दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन वर्तमान में बाजार में कोई लाइसेंस प्राप्त मलेरिया वैक्सीन नहीं है।

मलेरिया वैक्सीन विकसित करने में बाधाएं

मलेरिया वैक्सीन के विकास में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है: एक पारंपरिक बाजार की कमी, कुछ डेवलपर्स, और परजीवी के खिलाफ किसी भी वैक्सीन को विकसित करने की तकनीकी जटिलता है।
मलेरिया परजीवियों में जटिल जीवन चक्र होता है, और मलेरिया संक्रमण के लिए जटिल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की खराब समझ होती है।
मलेरिया परजीवी भी आनुवंशिक रूप से जटिल होते हैं, जिससे हजारों संभावित एंटीजन बनते हैं। उन बीमारियों के विपरीत जिनके लिए हमारे पास वर्तमान में प्रभावी टीके हैं, मलेरिया परजीवियों के संपर्क में आजीवन सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। अधिग्रहित प्रतिरक्षा केवल आंशिक रूप से भविष्य की बीमारी से बचाती है, और मलेरिया संक्रमण बीमारी के लक्षणों के बिना महीनों तक बना रह सकता है।

निदान (माइक्रोस्कोपी)

मलेरिया-स्थानिक दुनिया में मलेरिया की प्रयोगशाला की पुष्टि के लिए माइक्रोस्कोपिक परीक्षा स्वर्ण मानक बनी हुई है।

तकनीक

रोगी से एकत्र किया गया रक्त नमूना एक मोटे या पतले रक्त धब्बे के रूप में फैलता है, जो कि रोमनोवस्की दाग (सबसे अधिक बार गिमेसा) के साथ दाग होता है, और एक 100X तेल विसर्जन उद्देश्य के साथ जांच की जाती है। मलेरिया परजीवियों का पता लगाने और विभिन्न प्रजातियों और जीवन चक्र चरणों को अलग करने के लिए (जब संभव हो) दृश्य मानदंड का उपयोग किया जाता है।

फायदे और नुकसान

फायदे

माइक्रोस्कोपी एक स्थापित, अपेक्षाकृत सरल तकनीक है जो स्थानिक देशों के अधिक मजदूरों से परिचित है। ऐसे क्षेत्रों में, माइक्रोस्कोपी मानक तकनीक है जिसका उपयोग अन्य बीमारियों (जैसे कि तपेदिक) के निदान के लिए किया जाता है, अक्सर एक ही सुविधाओं और उपकरणों का उपयोग करके एक ही मजदूर द्वारा किया जाता है।
रक्त स्लाइड माइक्रोस्कोपी यह परजीवी की संख्या की गणना करना संभव बनाता है और मलेरिया उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी के लिए तेजी से नैदानिक परीक्षणों की तुलना में अधिक उपयोगी है।

नुकसान

माइक्रोस्कोपी के लिए कई मलेरिया-स्थानिक देशों में कई स्वास्थ्य सुविधाओं में अक्सर कौशल के स्तर की जरुरत नहीं होती है, खासकर दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां अधिकांश मलेरिया संचरण होता है। इसके अलावा, उन्हें चलाने के लिए कार्यात्मक सूक्ष्मदर्शी या बिजली की कमी, या दाग जैसे उप-मानक अभिकर्मकों की कमी और उच्च कार्यभार परिणामों की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं।

तीव्र नैदानिक जांच: वे कैसे काम करते हैं

तीव्र नैदानिक जांच अक्सर डिपस्टिक या कैसेट प्रारूप का उपयोग करते हैं, और लगभग 20 मिनट में परिणाम प्रदान करते हैं। कुछ अभिकर्मकों के साथ रोगी से एकत्र किए गए रक्त नमूने को परीक्षण कार्ड पर नमूना पैड पर लगाया जाता है।
वर्तमान में मलेरिया-स्थानिक दुनिया में उपयोग के लिए अनुमोदित तीव्र नैदानिक जांच 2 प्रकार के मलेरिया प्रतिजनों का पता लगा सकते हैं; प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के लिए विशिष्ट है और दूसरा मलेरिया की सभी 4 मानव प्रजातियों में पाया जाता है।
15 से 20 मिनट (परीक्षण के आधार पर) के बाद, टेस्ट कार्ड विंडो में विशिष्ट बैंड की उपस्थिति इंगित करती है कि क्या रोगी प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम या मानव मलेरिया की अन्य 3 प्रजातियों में से एक से संक्रमित है।

तीव्र नैदानिक जांच मलेरिया-स्थानिक दुनिया में निदान और उपचार में महत्व

तीव्र नैदानिक जांच उन स्थितियों में माइक्रोस्कोपी के लिए उपयोगी विकल्प प्रदान करते हैं, जहां विश्वसनीय सूक्ष्म निदान उपलब्ध नहीं है या तुरंत उपलब्ध नहीं है। अधिक मलेरिया-स्थानिक दुनिया में यह मामला है।
मलेरिया-रोधी देशों में मलेरिया तीव्र नैदानिक जांच का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है, लेकिन तीव्र नैदानिक जांच का उपयोग मलेरिया माइक्रोस्कोपी की जरुरत को पूरी तरह से समाप्त नहीं करता है।
क्योंकि रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट रोगी के रक्त में मलेरिया परजीवी की कम संख्या और मलेरिया की कम प्रजातियां, प्लास्मोडियम ओवेल और _प्लास्मोडियम मलेरिया, _ मलेरिया-स्थानिक दुनिया के साथ कुछ संक्रमणों का पता लगाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • नकारात्मक तीव्र नैदानिक जांच परिणामों वाले मरीजों को माइक्रोस्कोपी द्वारा पीछा किया जा सकता है जहां परिणाम की पुष्टि करने के लिए उपलब्ध है।
  • सकारात्मक तीव्र नैदानिक जांच के परिणाम वाले मरीज़ जो प्रारंभिक एंटीमैरल उपचार का जवाब नहीं दे रहे हैं, उनके लक्षणों के अन्य कारणों के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए कि क्या उपचार उचित था और दवा प्रतिरोध की संभावना निर्धारित करने के लिए माइक्रोस्कोपी द्वारा रक्त में परजीवियों की जांच करता है।

अन्य बातें

जांच की प्रदर्शन और लागत

तीव्र नैदानिक जांच के लिए बेहतर उपयोगी होने के लिए, परीक्षणों को अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। इस समय, उत्पाद परीक्षण से पता चला है कि बाजार पर कुछ परीक्षण दूसरों की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा, तीव्र नैदानिक जांच के परिवहन और भंडारण के दौरान देखभाल की जानी चाहिए। उच्च तापमान और विशेष रूप से उच्च आर्द्रता खराब प्रदर्शन में योगदान कर सकते हैं।
परीक्षण भी राष्ट्रीय मलेरिया कार्यक्रमों के लिए सस्ती होनी चाहिए। परीक्षणों की लागत पिछले कुछ वर्षों में गिर गई है; फिर भी, कई मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों में पाया गया है कि सार्वभौमिक निदान सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में परीक्षण किटों की खरीद करना काफी खर्च है।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण

नई पद्धतियों में प्रशिक्षण की जरुरत होती है। स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को नए परीक्षण पद्धति में प्रशिक्षण की जरुरत होती है, साथ ही रोगियों के इलाज के लिए परिणामों का उपयोग करने में भी है। उपलब्ध संसाधन वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में उपलब्ध प्रशिक्षण की मात्रा और गुणवत्ता को सीमित कर सकते हैं।

मलेरिया-स्थानिक दुनिया में दवा प्रतिरोध

दवाओं के प्रतिरोध का विकास मलेरिया नियंत्रण के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है और इसके परिणामस्वरूप मलेरिया रुग्णता और मृत्यु दर में वृद्धि हुई है। वर्तमान में उपलब्ध एंटीमैरलियल ड्रग्स का विरोध केवल चार मानव मलेरिया परजीवी प्रजातियों में से दो में पुष्टि की गई है, प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम और __प्लास्मोडियम विवैक्स_। यह अज्ञात है अगर प्लास्मोडियम मलेरिया या प्लास्मोडियम ओवेल ने किसी भी एंटीमैरल दवाओं का प्रतिरोध विकसित किया है।

नकली और घटिया एंटीमैरियल ड्रग्स

नकली और घटिया एंटीमाइरियल दवाएं क्या हैं, और वे सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं?

नकली और घटिया एंटीमाइरियल दवाइयों में सक्रिय तत्व, आवश्यक सामग्री की मात्रा से कम या पैकेज लेबल पर वर्णित सामग्री से कम नहीं हो सकता है। नकली दवाइयों के निर्माता दवाइयों के अधिक महंगे ब्रांडों की नकल करते हैं और उन्हें ब्रांड नाम वाली दवाइयों की तरह बनाते हैं।
वे समाप्त हो चुके उत्पादों को भी वापस कर सकते हैं और बाद की समाप्ति तिथि को स्थानापन्न कर सकते हैं, या वे किसी अन्य दवा या वैकल्पिक पदार्थ को पैकेज कर सकते हैं जैसे कि यह सक्रिय उत्पाद था। महंगी दवाइयों को निर्माताओं द्वारा महंगा गुणवत्ता नियंत्रण और अच्छी विनिर्माण प्रथाओं से बचने की कोशिश की जाती है; ये निर्माण प्रक्रिया में जानबूझकर या अनपेक्षित चूक से हो सकते हैं।
इन दवाइयों में बहुत कम या बहुत अधिक सक्रिय तत्व हो सकते हैं और शरीर द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं किया जा सकता है। यदि उन्हें मलेरिया जैसी बीमारी का इलाज करने के लिए लिया जाता है, तो वे अपूर्ण रूप से प्रभावी या पूरी तरह से बेकार हो सकते हैं।
नकली या घटिया उपचार बीमारी को लम्बा खींच सकता है और गंभीर बीमारी या मृत्यु का खतरा बढ़ा सकता है। यदि घटिया दवाइयों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, तो वे दवा प्रतिरोधी परजीवी के लिए भी चयन कर सकते हैं।

वे कहाँ मिल सकते हैं?

उन्हें कहीं भी पाया जा सकता है, लेकिन वे विशेष रूप से विकासशील देशों में प्रचलित हैं जिनमें प्रभावी दवा नियामक एजेंसियों के साथ-साथ दवा की गुणवत्ता का प्रभावी मूल्यांकन करने या दवा गुणवत्ता नियमों को लागू करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं।

किस प्रकार के एंटीमाइरियल दवा गुणवत्ता के मुद्दों को पाया जा सकता है?

  • जानबूझकर धोखाधड़ी या खराब विनिर्माण और गुणवत्ता नियंत्रण अभ्यास के कारण बहुत कम, बहुत अधिक या बिल्कुल सक्रिय घटक के साथ ड्रग्स लेना।
  • टैबलेट की दवा तैयार करने में असमर्थता, खराब फॉर्मुलेशन तकनीकों के कारण।
  • विशेष रूप से गर्म, आर्द्र जलवायु में भंडारण की स्थिति के कारण होने वाली दवाइयों का रासायनिक विघटन।
  • खराब विनिर्माण प्रक्रियाओं के कारण अन्य पदार्थों के साथ संदूषण।
  • अपूर्ण, गलत या भ्रामक पैकेजिंग और लेबलिंग।

जब आप मलेरिया संचरण वाले क्षेत्र की यात्रा करते है तो मैं मलेरिया को रोकने के लिए नकली या घटिया एंटीमैरियल दवाइयों को खरीदने से कैसे बच सकते है?

  • अपने देश में आपको आवश्यक एंटीमैरियल दवाएं खरीदें और मूल पैकेजिंग रखें।
  • दवा के जेनेरिक और ब्रांड नामों के साथ-साथ निर्माता का नाम भी लिखें ताकि आप बाहर निकलते समय सही उत्पाद की तलाश कर सकें।
  • यदि आपको उस देश में दवा खरीदने की जरुरत है, जो आप उस देश में बिक्री के लिए उपलब्ध दवा की पैकेजिंग का निरीक्षण और तुलना कर रहे हैं। कई बार खराब गुणवत्ता की छपाई या कागज नकली उत्पाद को इंगित करता है।
  • उन गोलियों के बारे में संदेह करें जिनमें अजीब गंध, स्वाद, या रंग है, या जो बहुत भंगुर हैं। टैबलेट पर बीमार परिभाषित निशान नकली संकेत दे सकते हैं।
मलेरिया-स्थानिक देशों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध दवाइयों की गुणवत्ता बहुत भिन्न होती है:
  • सक्रिय संघटक की मात्रा नियमों की कमी और खराब गुणवत्ता नियंत्रण प्रथाओं के कारण भिन्न हो सकती है।
  • कुछ गोलियां बहुत कम निवारण हो सकती हैं अगर कोई दवा खराब फॉर्मुलेशन तकनीकों के कारण हो।
  • कुछ दवाइयों का रासायनिक विघटन खराब भंडारण की स्थिति के कारण हो सकता है, खासकर गर्म और आर्द्र उष्णकटिबंधीय जलवायु में होते है।
  • कुछ दवाएं अन्य पदार्थों से दूषित हो सकती हैं।
  • नकली दवाएं समय सीमा समाप्त हो चुकी दवाओं को भी प्राप्त कर सकती हैं और उन्हें गलत या गुम होने की समाप्ति की तारीखों में बदल सकती हैं।

निर्धारित करें कि क्या घूमने वाले स्थानों पर मलेरिया संचरण होता है

यात्रा के दौरान आने वाले सभी संभावित स्थलों सहित विस्तृत यात्रा कार्यक्रम प्राप्त करें और देखें कि क्या इन स्थानों पर मलेरिया संचरण होता है। देश तालिका द्वारा मलेरिया सूचना उन देशों के विशिष्ट भागों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है जहाँ मलेरिया संचरण होता है या नहीं होता है। I यह मलेरिया की प्रजातियों और वहां होने वाली दवा प्रतिरोध की उपस्थिति सहित अतिरिक्त जानकारी भी प्रदान करता है।

व्यक्तिगत जोखिम मूल्यांकन का संचालन करें

मलेरिया की रोकथाम में यह सुनिश्चित करने के बीच एक संतुलन शामिल है कि सभी लोग जो संक्रमण के जोखिम में होंगे, उचित रोकथाम के उपायों का उपयोग करते हैं, जबकि अनावश्यक रूप से उन लोगों के बीच के प्रतिकूल प्रभाव को रोकने का उपयोग करते हैं।
प्रत्येक यात्री के लिए व्यक्तिगत जोखिम मूल्यांकन किया जाना चाहिए, न केवल गंतव्य देश को ध्यान में रखते हुए, बल्कि विस्तृत यात्रा कार्यक्रम भी, जिसमें विशिष्ट शहर, आवास के प्रकार, मौसम और यात्रा की शैली शामिल हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था जैसी स्थिति या गंतव्य पर एंटीमाइरियल दवा प्रतिरोध की उपस्थिति जोखिम के आकलन को संशोधित कर सकती है।

सबसे उपयुक्त मलेरिया की रोकथाम के उपाय चुनें

जोखिम मूल्यांकन के आधार पर, यात्री द्वारा विशिष्ट मलेरिया रोकथाम हस्तक्षेप का उपयोग किया जाना चाहिए। अक्सर इसमें मलेरिया से बचाव के लिए विकर्षक वस्तु या कीटनाशक उपचारित बिस्तर पर जाल, और विशिष्ट दवाइयों के उपयोग के माध्यम से मच्छरों के काटने से बचना शामिल है।
मलेरिया रोकथाम तालिका के लिए ड्रग्स वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए डॉक्टर के पर्चे की जानकारी प्रदान करता है।
कुछ देशों में (मलेरिया के जोखिम वाले लोगों सहित), दवाएं बेची जा सकती हैं जो नकली ("नकली") या घटिया हैं। ऐसी दवाएं प्रभावी नहीं हो सकती हैं। विदेशों में यात्रा करने से पहले हमेशा एंटीमैरल दवाइयों को खरीदना चाहिए!

जानिए मलेरिया के लक्षण

मलेरिया को रोकने के लिए उपयोग किए जाने वाले मध्यवर्तन सही तरीके से उपयोग किए जाने पर बहुत प्रभावी हो सकते हैं,लेकिन उनमें से कोई भी 100% प्रभावी नहीं है।
यदि मलेरिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो यात्री को तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
मलेरिया हमेशा गंभीर बीमारी है और घातक बीमारी हो सकती है। जो यात्री बुखार या फ्लू जैसी बीमारी से बीमार हो जाते हैं, वे या तो मलेरिया-जोखिम वाले क्षेत्र में यात्रा करते हैं या घर लौटने के बाद (1 साल तक) तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए और चिकित्सक को अपनी यात्रा का इतिहास बताना चाहिए।
जिन यात्रियों को यात्रा के दौरान मलेरिया होने का खतरा अधिक होता है, उन्हें यात्रा के दौरान मलेरिया की दवाइयों का पूर्ण उपचार करने का विचार करना चाहिए। दवा की इस विश्वसनीय आपूर्ति को प्रदान करना (पूर्व में स्टैंडबाय या आपातकालीन स्व-उपचार के रूप में संदर्भित) यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों को विदेश में मलेरिया का निदान होने पर एक उपयुक्त और उच्च गुणवत्ता वाली दवा तक तत्काल पहुंच प्राप्त हो।
रोकथाम के लिए वे जिस दवा का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर, यह या तो एटोवाक्वोन / प्रोजेनिल या आर्टेमेडर / ल्यूमफैंट्रिन हो सकता है।

रक्तदान पात्रता के बारे में जागरूक रहें

यात्रियों को अक्सर यह जानकर आश्चर्य होता है कि भले ही वे सभी रोकथाम सलाह का पालन करते थे और मलेरिया से बीमार नहीं हुए थे, हाल ही में ऐसी जगह की यात्रा जहां मलेरिया का संचरण होता है, रक्तदान के लिए अपवर्जन मानदंड है।

मलेरिया का निदान

नैदानिक निदान

नैदानिक निदान रोगी के लक्षणों और परीक्षा में शारीरिक निष्कर्षों पर आधारित होता है।
मलेरिया के पहले लक्षण (सबसे अधिक बार बुखार, ठंड लगना, पसीनासिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी) अक्सर विशिष्ट नहीं होते हैं और अन्य बीमारियों (जैसे "फ्लू" और आम वायरल संक्रमण) में भी पाए जाते हैं। इसी तरह, भौतिक निष्कर्ष अक्सर विशिष्ट (ऊंचा तापमान, पसीना, थकान) नहीं होते हैं।
गंभीर मलेरिया में (मुख्य रूप से प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम) नैदानिक निष्कर्ष (भ्रम, कोमा, न्यूरोलॉजिकल फोकल संकेत, गंभीर एनीमिया, श्वसन कठिनाइयों) अधिक हड़ताली हैं और मलेरिया के लिए संदेह के सूचकांक को बढ़ा सकते हैं।
मलेरिया के लिए प्रयोगशाला परीक्षण द्वारा नैदानिक निष्कर्षों की हमेशा पुष्टि की जानी चाहिए।
नीचे वर्णित मलेरिया विशिष्ट नैदानिक परीक्षणों का आदेश देने के अलावा, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को प्रारंभिक कार्य करना चाहिए और पूर्ण रक्त गणना और नियमित रसायन विज्ञान पैनल का अनुरोध करना चाहिए। इस घटना में कि व्यक्ति के पास सकारात्मक मलेरिया परीक्षण है, ये अतिरिक्त परीक्षण यह निर्धारित करने में उपयोगी होंगे कि रोगी ने मलेरिया संक्रमण की अपूर्ण या गंभीर अभिव्यक्तियाँ की हैं या नहीं।
विशेष रूप से, ये परीक्षण गंभीर एनीमिया, हाइपोग्लाइसीमिया, गुर्दे की विफलता, हाइपरबिलिरुबिनमिया और एसिड-बेस गड़बड़ी का पता लगा सकते हैं।

संबंधित विषय



No comments:

Post a Comment