Sunday, October 6, 2019

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन)


विवरण

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) आंत्र ज्वर और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है।Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियां शामिल करता है: Typhoid And Paratyphoid। यह इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है।
Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) के प्रयोगों, संयोजन, खुराक, दुष्प्रभावों और समीक्षाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गयी है:

प्रयोग

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:
और पढ़ें: प्रयोग

Typhoid Injection in Hindi (टाइफाइड इंजेक्शन) दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
यदि आपको किसी ऐसे दुष्प्रभाव का पता चलता है जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो चिकित्सीय सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप अपने स्थानीय खाद्य और दवा प्रबंधन अधिकारी को भी दुष्प्रभावों की सूचना दे सकते हैं।
और पढ़ें: दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स

सावधानियां

इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
और पढ़ें: सावधानियां और प्रयोग विधि

Typhoid Injection in Hindi (टाइफाइड इंजेक्शन) के साथ इंटरैक्शन

यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं तो Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। यह दुष्प्रभावों के प्रति आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या इसकी वजह से शायद आपकी दवा अच्छी तरह से काम ना करे। उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जिनका आप प्रयोग कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा के परस्पर प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है:
  • Belimumab
  • Ceftaroline
  • Certolizumab pegol
  • Hydroxyurea
  • Methotrexate
और पढ़ें: परस्पर प्रभाव

medicinceforhealth.blogspot.com

Typhoid Injection in Hindi (टाइफाइड इंजेक्शन) का इस्तेमाल कब ना करें

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) नहीं लिया जाना चाहिए:
और पढ़ें: निषेध/कन्ट्राइंडिकेशन्स

संरचना और सक्रिय सामग्री

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियों (औषधीय नमक) से निर्मित किया गया है
कृपया ध्यान दें कि ऊपर सूचीबद्ध की गयी प्रत्येक सक्रिय सामग्री के लिए यह दवा विभिन्न क्षमताओं में उपलब्ध हो सकती है।

पैकेज और क्षमताएं

Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) निम्नलिखित पैकेज और क्षमताओं में उपलब्ध है
Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) पैकेज: 1ML Injection

Typhoid Injection in Hindi (टाइफाइड इंजेक्शन) - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) प्रयोग करने की जरुरत होती है?
    TabletWise.com वेबसाइट के प्रयोगकर्ताओं ने उसी दिन और 3 दिन को अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले लगने वाले सबसे सामान्य समय के रूप में बताया है। ये समय यह नहीं दर्शाते हैं कि आप क्या अनुभव कर सकते हैं या आपको इस दवा का प्रयोग कैसे करना चाहिए। आपको कितने समय तक Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का सेवन करने की जरुरत है इसके बारे में जानकारी पाने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से संपर्क करें। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) की प्रभावशीलता के बारे में अन्य मरीज क्या बताते हैं यह पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें और सर्वेक्षण परिणामों को देखें
  • आपको कितनी बार Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) प्रयोग करने की जरुरत होती है?
    medicinceforhealth.blogspot.comवेबसाइट के प्रयोगकर्ताओं ने दिन में दो बार और दिन में एक बार को Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) प्रयोग करने की सबसे सामान्य आवृत्ति के रूप में बताया है। आपको कितनी बार Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का प्रयोग करने की जरुरत है इस पर अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) प्रयोग करने की आवृत्ति के रूप में अन्य मरीज क्या बताते हैं यह पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें और सर्वेक्षण परिणामों को देखें
  • क्या मुझे इस उत्पाद का उपयोग पेट से पहले या भोजन के बाद खाली पेट का उपयोग करना चाहिए?
    TabletWise.com वेबसाइट के प्रयोगकर्ताओं ने सबसे सामान्य तौर पर खाने के बाद Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का सेवन करने के बारे में बताया है। हालाँकि, यह इस बात को नहीं दर्शाता है कि आपको यह दवा कैसे लेनी चाहिए। आपको यह दवा कैसे खानी चाहिए इस पर अपने चिकित्सक के सुझाव का पालन करें। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) प्रयोग करने के समय के रूप में अन्य मरीज क्या बताते हैं यह पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें और सर्वेक्षण परिणामों को देखें
  • क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालित करना सुरक्षित है?
    यदि Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है। यदि दवा खाने पर आपको नींद आती है, चक्कर आता है या आपका रक्तचाप बेहद कम हो जाता है तो आपको गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। दवा विक्रेता दवाओं के साथ शराब ना पीने की सलाह देते हैं क्योंकि शराब नींद के दुष्प्रभाव को तेज कर देता है। Typhoid Injection (टाइफाइड इंजेक्शन) का प्रयोग करते समय कृपया इन प्रभावों का ध्यान रखें। अपने शरीर और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार सुझाव पाने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • क्या यह दवा या उत्पाद व्यसनी या आदत बनाने वाला है?
    ज्यादातर दवाओं में व्यसन का दुरूपयोग की संभावना नहीं होती है। आमतौर पर, सरकार उन दवाओं को नियंत्रित पदार्थ के रूप में वर्गीकृत कर देती है जो व्यसनी हो सकती हैं। भारत में अनुसूची H या X और अमेरिका में अनुसूची II-V इसके उदाहरण के लिए रूप में शामिल हैं। आपकी दवा दवाओं की ऐसी किसी विशेष श्रेणी से संबंधित नहीं है इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कृपया उत्पाद पैकेज देखें। अंत में, चिकित्सक की सलाह के बिना खुद दवाएं ना लें और दवाओं के लिए अपने शरीर की निर्भरता ना बढ़ाएं।


  • क्या मैं तुरंत इस उत्पाद का उपयोग करना बंद कर सकता हूं या क्या मुझे धीरे-धीरे उपयोग को कम करना है?
    खुराक की जानकारी


  • तिघात प्रभावों की वजह से कुछ दवाओं को धीरे-धीरे कम करने की जरुरत होती है या उन्हें तुरंत बंद नहीं किया जा सकता है। अपने शरीर, स्वास्थ्य और आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली अन्य दवाओं के अनुसार सुझाव पाने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Typhoid Injection in Hindi (टाइफाइड इंजेक्शन) - हिंदी, दवा, ड्रग, उसे, जानकारी, प्रयोग, फायदे, लाभ, उपयोग, दुष्प्रभाव, साइड-इफेक्ट्स, समीक्षाएं, संयोजन, पारस्परिक क्रिया, सावधानिया तथा खुराक की जानकारी।





No comments:

Post a Comment